WTC FINAL SCENARIO

इस विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में जगह बनाने की जंग रोचक बनी हुई है। वर्तमान में फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने तो जगह पक्की कर ली है, लेकिन भारत और श्रीलंका की टीमें अब फाइनल में जगह बनाने के लिए कशमकश कर रही हैं। दोनों टीमें दो अलग-अलग जगह दो अलग-अलग टीमों के खिलाफ मुकाबले खेल रही हैं।

दोनों टीमों के मैच नतीजे एक दूसरे के फाइनल खेलने पर निर्भर हैं, जिसके कारण सभी की निगाहें दोनों टेस्ट मैचों पर बनी हुई है। आईये जानते हैं दोनों टीमों की परिस्थिति और टीम के फाइनल में जगह बनाने की जंग के बारे में।

भारत कैसे पहुंच सकता है फाइनल में

पहले अगर हम भारतीय टीम की बात करें तो भारतीय टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद में चौथा टेस्ट मैच खेल रही है। यह टेस्ट मैच के नतीजा का काफी असर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल पर पड़ेगा। यदि यह टेस्ट मैच टीम इंडिया जीत जाती है, तो टीम इंडिया सीधे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी और श्रीलंकाई टीम टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की दौड से बाहर हो जाएगी।

लेकिन यदि भारतीय टीम यह मैच ड्रॉ कराती है या हार जाती है, तो टीम इंडिया को श्रीलंका और न्यूजीलैंड के मैचों के नतीजे पर निर्भर रहना होगा। भारतीय टीम को दुआ करनी होगी श्रीलंका टेस्ट सीरीज 2 – 0 से हार जाए या फिर 1-0 हार जाए। ऐसी स्थिति में भारतीय टीम बिना मैच जीते फाइनल में पहुंच जाएगी और 7 जून को द ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ फाइनल मुकाबले खेलेगी।

ALSO READ: IND vs AUS: कौन है टीम इंडिया का नया उपकप्तान, बीच मैच में बना भारत का नया कप्तान, फिर इस फैसले से पलट दिया था मैच का रुख

श्रीलंका की राह मुश्किल

अब अगर हम श्रीलंका की टीम की बात करें तो श्रीलंकाई टीम इस समय न्यूजीलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है। टीम को यदि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनानी है, तो टीम को सबसे पहले न्यूजीलैंड को 2-0 से शिकस्त देनी होगी। यदि टीम ऐसा करती है, तो टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी।

लेकिन यदि टीम यह सीरीज हार जाती है और भारतीय टीम अंतिम टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत जाती है, तो वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की रेस से बाहर हो जाएगी। इसलिए टीम को किसी भी हाल में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीतनी होगी एवं टीम को यह दुआ करनी होगी इंडिया अंतिम टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार जाए, तभी श्रीलंकाई टीम 7 जून को द ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल खेल पाएगी।

ALSO READ: “बोझ उतर गया” कैमरून ग्रीन ने कोच और कप्तान को नजरअंदाज कर इस खिलाड़ी को दिया अपने डेब्यू शतक का पूरा श्रेय

Published on March 11, 2023 12:06 pm