250 रूपये बढ़ जायेगी LPG गैस की कीमत, सब्सिडी को लेकर ये है नया अपडेट
250 रूपये बढ़ जायेगी LPG गैस की कीमत, सब्सिडी को लेकर ये है नया अपडेट

केंद्र की मोदी सरकार अपनी योजनाओं में कुछ न कुछ बदलाव करती रहती है। मौजूदा सरकार अभी भी उज्ज्वला योजना की गरीब महिला लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ दे रही हैं। इसमें कुछ उपभोक्ता ऐसे भी हैं जिनके खाते में सब्सिडी का पैसा नाम मात्र का आ रहा है। और आपके खाते में भी सब्सिडी का पैसा नाम मात्र का रहा तो यह खबर आपके लिए है।

फिर बढ़ेगी रसोई गैस की कीमत?

लगातार बढ़ती महंगाई के बीच लोगों के मन में यह सवाल है कि क्या रसोई गैस की कीमत फिर से बढ़ेगी क्योंकि अगस्त  खत्म हो रहा है। इसके बाद सितंबर का महीना शुरू हो जाएगा। ऐसे में सबकी नजर महंगाई पर टिकी हुई है कि क्या सितंबर महीने में और महंगाई बढ़ेगी। क्योंकि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी मिल रही है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें सब्सिडी का पैसा नाममात्र का ही मिल रहा है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें एलपीजी सिलेंडर सस्ता मिल रहा है।

इन लोगों को मिल रहा है घरेलु गैस सस्ता

बता दें कि उज्जवला योजना के लाभार्थियों को घरेलू गैस मात्र 853 रुपए में मिल रहा है क्योंकि मोदी सरकार उज्जवला योजना के लाभार्थी महिलाओं को सब्सिडी दे रही है। ऐसे में अगर आपको भी अपने सब्सिडी को चेक करना है तो आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने खाते में सब्सिडी कैसे चेक करें।

ऐसे करें अपने एलपीजी गैस की सब्सिडी को चेक

अगर आपके पास लैपटॉप या डेस्कटॉप या मोबाइल है तो उस पर www.my lpg.in  को लॉगिन करें। उसके बाद आपको उसके दाएं तरफ गैस कंपनियों के सिलेंडर की फोटो नजर आएगा ।आप जिस भी कंपनी का एलपीजी का प्रयोग करते हैं उस पर जाकर क्लिक करें। उसके बाद एक नया विंडो खुल जाएगा। यह विंडो आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर का पेज होता है।

इस प्रक्रिया को करने के बाद आप के दाएं तरफ साइन इन और न्यू यूजर के ऑप्शन खुल जाते हैं, जिस पर आपको टाइप करना है आपने अगर पहले से अपनी आईडी बना रखी है तो केवल साइन इन करें और अगर आपकी आईडी नहीं बनी है तो न्यू यूजर पर क्लिक कर अपनी आईडी वेबसाइट पर बनाएं। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपके सामने नया विंडो खुल जाएगा जिसमें दाईं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री पर आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आपके खाते में कितने सब्सिडी की रकम आई है।

साथ ही आपको इसका भी पता चलेगा कि आपके अकाउंट में सब्सिडी का पैसा कब ट्रांसफर किया गया। अगर आपको अपने गैस बुक करने के बाद सब्सिडी का पैसा नहीं मिला है तो आपको फीडबैक बटन पर क्लिक करना है। इस बटन पर क्लिक करते ही आपको यहां अपनी कंप्लेंट दर्ज करा सकते हैं। साथ ही साथ आप टोल फ्री नंबर 1800 233 555 पर कॉल भी करके आप इतनी कंप्लेंट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-Asia Cup 2022 : BAN Vs AFG: श्रीलंका के बाद बांग्लादेश को 7 विकेट से रौंद अफगानिस्तान ने बनाई सबसे पहले सुपर 4 में एंट्री, ये देश हुआ एशिया कप से बाहर

Published on August 31, 2022 1:31 pm